क्‍यूबा की क्रांति के प्रतिष्ठित नेता और विश्‍व भर में साम्राज्‍यवाद विरोधी संघर्षों को ऊर्जा देने वाले महान क्रांतिकारी फीडेल कास्‍त्रो रूज के सम्‍मान में भाकपा (माले) अपना झण्‍डा झुकाते हुए श्रद्धांजलि व्‍यक्‍त करती है.

फीडेल कास्‍त्रो ने दमनकारी बातिस्‍ता शासन से मुक्‍त कराने वाली क्‍यूबा की सफल क्रांति का नेतृत्‍व किया था और फिर एक के बाद एक आने वाले अमेरिकी शासकों की छोटे से क्रांतिकारी देश क्‍यूबा को बरबाद करने की साजिशों का सफलतापूर्वक मुकाबला किया. सीआईए द्वारा 600 से ज्‍यादा बार फीडेल की हत्‍या की कोशिशें की गईं लेकिन हर बार उन्‍हें नाकाम करते हुए 90 वर्ष की परिपक्‍व उम्र में फीडेल ने हमसे विदा ली. अमेरिका, एक ऐसा देश जो खुद को ‘लोकतंत्र’ का चैम्पियन बताते नहीं थकता, और उसके साथ अपनी साम्राज्‍यवादी राजनीति से असहमति रखने वाले दुनिया के राजनेताओं की हत्‍यायें करवाता रहता है, के हाल ही में चुने गये राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प ने फीडेल कास्‍त्रो के बारे में ‘एक बर्बर तानाशाह’ जैसे शब्‍दों का प्रयोग कर अपने बचकानेपन को जाहिर कर खुद को ही दुनिया के सामने हास्‍यास्‍पद बनाया है.

हर बार हत्‍या की साजिशों को नाकाम करने की फीडेल की जिद और हत्‍यारे साम्राज्‍यवादियों के सामने हमेशा प्रतिरोध की मजबूत दीवार बने रहने के पीछे दरअसल क्‍यूबा और उस देश की जनता की अदम्‍य क्रांतिकारी इच्‍छाशक्ति अभिव्‍यक्‍त होती रही. साम्राज्‍यवादियों द्वारा अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार प्रतिबंधों की जकड़न में डालने के बावजूद क्‍यूबा ने अपने देश में सार्विक स्‍वास्‍थ्य सेवाओं और शिक्षा की ऐसी व्‍यवस्‍था बनाने में सफलता प्राप्‍त की जिसके आगे उसके दबंग पड़ोसी देश अमेरिका समेत तमाम सम्‍पन्‍न पूंजीवादी देशों का सिर शर्म से झुक गया. यही नहीं, क्‍यूबा ने अपने अति सीमित संसाधनों के बाद भी अपने देश से लेटिन अमेरिका समेत दुनिया के कई जरूरतमंद देशों में जरूरी स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं और शिक्षा के लिए सहायता भेजीं. फीडेल की अगुआई में क्‍यूबा ने अन्‍य देशों में उपनिवेश-विरोधी संघर्षों का अपनी पूरी ताकत से हमेशा समर्थन करते हुए अंतर्राष्‍ट्रीयतावाद का झंडा बुलंद किया.

हम फीडेल कास्‍त्रो के जीवन और उनकी विरासत को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. उनके जाने के बाद भी फीडेल की विरासत सारी दुनियां में क्रांतिकारियों, समाजवादियों और साम्राज्‍यवाद विरोधियों को प्रेरणा व हौसला देती रहेगी.

फीडेल कास्‍त्रो के सम्‍मान में भाकपा(माले) का लाल झण्‍डा सभी पार्टी कार्यालयों में झुका दिया गया है.

– प्रभात कुमार द्वारा जारी

Communist Party of India (Marxist-Leninist) Liberation

U-90 Shakarpur

Delhi – 110092

Phone: 91-11-22521067

Fax: 91-11-22442790

Web: http:\\www.cpiml.org