भाकपा-माले की स्थापना की 46 वीं वर्षगांठ पर राज्य कार्यालय सहित अन्य सभी जिलों में कार्यक्रम आयोजित

भाकपा-माले की स्थापना की 46 वीं वर्षगांठ पर आज माले राज्य कार्यालय सहित पटना के विभिन्न इलाकों और अन्य सभी जिलों में कार्यक्रम आयोजित किए गए. विदित है कि 22 अप्रैल 1869 को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर आंदोलन के महान नेता काॅ. लेनिन का जन्म हुआ था. उनके सौवें जन्म दिवस यानी 22 अप्रैल 1969 को भारत की कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी लेनिनवादी की स्थापना हुई थी.

माले राज्य कार्यालय में आयोजित समारोह में सर्वप्रथम पार्टी के वरीय नेता काॅ. रमेश चंद्र पांडेय ने झंडोत्तोलन किया और शहीदों की याद में एक मिनट का मौन रखा गया. उसके बाद पार्टी की केंद्रीय कमिटी के आह्वान का पाठ किया गया.

इस पर अपने विचार रखते हुए पार्टी केंद्रीय कमिटी के सदस्य व पार्टी के मुखपत्र समकालीन लोकयुद्ध के संपादक काॅ. बृजबिहारी पांडेय ने कहा कि आज हम आधुनिक भारत के जीवन में एक खास नाजुक घड़ी से गुजर रहे हैं। पिछले वर्ष मई के महीने में जनता की जीवन स्थितियों में सुधार, कीमतों में कमी, रोजगार के अधिक अवसर और बेहतर शासन का वादा करके नरेंद्र मोदी की सरकार सत्ता में आई. लेकिन वास्तविकता इसके ठीक विपरीत रही है-मंहगाई आसमान छू रही है, रोजगार के अवसर खत्म होते जा रहे हैं, सांप्रदायिक हमले बढ़ रहे हैं, महिलाओं, दलितों और विभिन्न कमजोर तबकों एवं अल्पसंख्यक समुदायों के खिलाफ हिंसा की घटनाएं बढ़ गई हैं, काॅरपोरेट लूट और जन-कल्याण की योजनाओं एवं लोकतांत्रिक अधिकारों पर व्यवस्थित हमले तेज हो गये हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में भारतीय जनता की क्रांतिकारी पार्टी होने के नाते हमें अपनी पूरी ताकत लगाकर इस काॅरपोरेट-सांप्रदायिक हमले का मुकाबला करना होगा। दुनिया के कई हिस्सों में सार्वजनिक सुविधाओं पर होने वाले खर्च में कटौती(आस्टरिटी) के रूप में नव उदारवाद द्वारा किये जा रहे हमले के खिलाफ लोगों का प्रतिरोध नई गति हासिल कर रहा है, जिसने लैटिन अमेरिका और यूरोप के कई देशों में वामपंथ को लड़ाई की अगली कतार में ला दिया है। हमें इस अवसर को अपनी गिरफ्त में लेना होगा और मोदी सरकार के खिलाफ जनता के संकल्पबद्ध जवाबी आक्रमण का संचालन करना होगा।

इस अवसर पर पार्टी के वरीय नेता का. राजाराम ने भी अपना वक्तव्य रखा. कार्यक्रम में इन नेताओं के अलावा लोकयुद्ध के प्रबंध संपादक काॅ. संतलाल, एनामुल हक, हिरावल के संतोष झा, समता, आइसा के मोख्तार, निखिल, पार्टी राज्य कार्यालय से कुमार परवेज, प्रकाश कुमार, मंजू, रचना, मार्कण्डेय पाठक आदि उपस्थित थे.

पटना शहर के विभिन्न इलाकों में स्थापना दिवस समारोह आयोजित किया गया. चितकोहरा, कंकड़बाग, पटना सिटी, खगौल, दीघा, महासंघ कार्यालय आदि जगहों पर आयोजित समारोह में पार्टी सदस्यों ने हिस्सा लिया. पार्टी के नगर सचिव काॅ. संतोष सहर ने कंकड़बाग, पटना सिटी, खगौल, दीघा आदि जगहों पर आयोजित समारोह को संबोधित किया और सामने खड़ी चुनौतियों से निबटने के लिए पार्टी संगठन के सुदृढ़ीकरण और विस्तार पर जोर दिया.

आरवाईए नेता नवीन कुमार ने कर्मचारी महांसघ कार्यालय में आयोजित स्थापना समारोह में हिस्सा लिया. इसमें युवा नेताओं की भागीदारी हुई. चितकोहरा में मुर्तजा अली, दीघा में अनीता कुमारी आदि पार्टी नेताओं ने आयोजन में हिस्सा लिया.

वहीं, पोलित ब्यूरो सदस्य काॅ. अमर ने पुनपुन में आयोजित स्थापना समारोह में हिस्सा लिया. भोजपुर, जहानाबाद, अरवल, सीवान, दरभंगा, नालंदा, नवादा, गया, भागलपुर, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर आदि तमाम जिलों में पंचायत स्तर पर स्थापना दिवस समारोह का आयोजन करके जनता के साथ व्यापकतर एकता व घनिष्ठ संबंधों के लिए पार्टी संगठन को विस्तारित व चुस्त-दुरूस्त व गतिशील बनाने पर बातचीत हुई.

 

Back-to-previous-article
Top