लालकुआं,  5 दिसम्बर 2016

6 decभाकपा(माले) के राज्य कमेटी सदस्य पुरूषोत्त शर्मा ने लालकुआं विधानसभा में स्थित खत्तों का दौरा कर रेखाल खत्ता व डोली खत्ता में बैठक कर लोगों की समस्याएं सुनी और विधानसभा चुनाव में उनके मुद्दों पर उठाने की बात कही।

इस दौरान खत्तों में हुई बैठक को सम्बोधित करते हुए भाकपा(माले) प्रत्याशी कॉमरेड पुरूषोत्तम शर्मा ने विपक्ष विहीन उत्तराखंड विधानसभा में जनसंघर्षों की आवाज भाकपा (माले) को पहुंचाने की अपील की। आजादी के 70 साल तक भाजपा-कांग्रेस ने खत्तों में 1 लाख से ज्यादा आबादी को कोई भी बुनियादी व नागरिक पहचान दिलाने के बजाय वोट बैंक के रूप में ही इस्तेमाल किया है। 2011 से खत्तावासियों को आंदोलन से जोड़कर भाकपा माले ने कई सुविधाओं को दिलाया है। खत्तों का परिवार रजिस्टर बनवाना, समाज कल्याण विभाग की योजनाओं का लाभ, पहचान पत्र, आधार, आंगनबाड़ी केंद्र, आशा, सरकारी स्कूल और गोबर की बिक्री का अधिकार जैसे अधिकार खत्तावासियों को भाकपा (माले) के आंदोलन से मिले। उन्होंने कहा कि अगर वे लालकुआं से विधानसभा चुनाव जीतते हैं तो बिन्दुखत्ता सहित सभी खत्तों और वन भूमि पर बसे सभी गांवों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौंचालयों का अनुदान दिलाएंगे। उन्होंने कहा कि खत्तों को ग्राम पंचायतों से जोड़ने और उन्हें विकास की मुख्य धारा जोड़ने के लिए माले संकल्पबद्ध है।

कामरेड शर्मा ने कहा कि खत्ता वासियों, वन भूमि पर बसे लोगों तथा लालकुआं की मजदूर बस्तियों की भूमि का मालिकाना हक दिलाने के लिए संघर्ष करेंगे। उन्होंने कहा कि सिडकुल के मजदूरों के शोषण दमन के खिलाफ चल रहे संघर्षों की आवाज विधान सभा में पहुंचाना जरूरी है। कामरेड शर्मा ने कहा कि क्षेत्र की पेयजल और सिचाई समस्या के स्थायी समाधान के लिए जमरानी में बाँध बनाने और भाबर क्षेत्र की आबादी से स्टोन क्रशरों को हटाने के लिए संघर्ष करेंगे।

कामरेड पुरुषोत्तम शर्मा ने कहा कि बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेता बहादुरसिंह जंगी ने किसान मजदूर विरोधी कांग्रेस भाजपा को उखाड़ फेंकने की अपील की । उन्होंने कहा कि भाकपा (माले) ने किसानों, मजदूरों और आम जनता के लिए संघषों की अगली कतार में खड़े कामरेड पुरुषोत्तम शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है। कार्यक्रम में माले नेता ललित मटियाली, कमल जोशी ने भी विचार रखे। कार्यक्रम की अध्यक्षता किसान महासभा के नेता किशन सिंह बिष्ट व जगदीष सनौरी ने की। बैठक में दीवान सिंह, सुरेश सिंह, हरीश सिंह, लक्ष्मण सिंह, जीवन चन्द्र, नारायण फर्त्याल, राम सिंह, सुन्दर सिंह, मुकेश बोरा, केदार सिंह, विजय, कुन्दन, चन्दन, हरीष बिष्ट, रमेष आर्या, जूप सिंह, गोपाल बोरा, शेर सिंह, पान सिंह, नवीन सिंह, गंगा देवी, हरूली देवी, कौशल्या देवी, हेमा, गीता, ललित बिष्ट, हरेन्द्र, विजय आर्या कार्यक्रम में गांव के युवाओं की अच्छी भागीदारी थी।